Elon-Musk

Elon Musk Inspirational Quotes To Motivate You



अगर आप कुछ सौ साल पीछे जाएं, तो जिन चीजों को आज हम महत्त्व नहीं देते हैं वो तब जादू जैसी प्रतीत होतीं- लम्बी दूरी पर लोगों से बात कर पाना, तसवीरें भेज पाना, उड़ते हुए, ओरेकल की तरह बहुत सारे डेटा को एक्सेस करते हुए. ये सब वो चीजें हैं जिन्हें कुछ सौ साल पहले जादू माना जाता.
अगर कुछ बेहद ज़रूरी है, तो भले चीजें आपके खिलाफ हों, फिर भी आपको वो करना चाहिए.
आप ऐसा भविष्य चाहते हैं जहाँ आप चीजों के बेहतर होने की उम्मीद करते हैं, ऐसा नहीं जहाँ आप चीजों के बदतर होने की उम्मीद करते हैं.
आपको चीजों को बस इसलिए नही करना चाहिए क्योंकि वे अलग हैं. उनका बेहतर होना भी ज़रूरी है.
उद्यमी होना शीशा खाने और मौत की खायी में घूरने के समान है.
एक बच्चे के रूप में मैं बस सवाल पूछता….
एक ही टोकरी में सारे अंडे रखना ठीक है जब तक की आप ये कंट्रोल कर सकें कि टोकरी का क्या होता है.
कुछ कर गुजरने के लिए आपको काफी प्रेरित होना होगा. अन्यथा, आप बस खुद को दुखी कर लेंगे.
कोई जटिल काम करने के लिए ढेर सारे लोगों की भर्ती करना एक गलती है. संख्या कभी भी सही जवाब पाने में टैलेंट की कमी नहीं पूरी कर पाएगी ( दो लोग जो कुछ नहीं जानते हैं वो एक से बेहतर नहीं हैं), ये प्रोग्रेस को धीमा कर देगा, और काम को आश्चर्यजनकरूप से महंगा कर देगा.
चलिए आम चीजों से हट कर सोचें और एक ऐसा वातावरण बनाएं जहाँ इस तरह की सोच को प्रोत्साहन मिले और उसे पुरस्कृत किया जाए और जहाँ फेल होना भी ठीक हो.
जब मैं कॉलेज में था, मैं उन चीजों में शामिल होना चाहता था जो दुनिया को बदल दें. और अब मैं हो रहा हूँ.
जमकर काम करो. मेरा मतलब है कि आपको बस हर हफ्ते 80 से 100 घंटे काम करना है. ये आपकी सफलता के मौके बढ़ा देता है. अगर बाकी लोग हफ्ते में 40 घंटे काम कर रहे हैं और आप 100 घंटे तो अगर आप वही चीजें करते हैं तो भी आप जानते हैं कि जो चीजें हासिल करने में वे १ साल लगायेंगे आप उन्हें ४ महीने में हासिल कर लेंगे.
द हिचहाइकर गाइड टू द गैलेक्सी इसने मुझे सिखाया की कठिन चीज ये पता लगाना है कि सवाल कौन से पूछने है, लेकिन एक बार आप ये कर लेते हैं तो बाकी सब बहुत आसान है.
दृढ़ता बहुत ज़रूरी है. आपको तब तक हार नहीं माननी चाहिए जबतक की आपको हार मानने के लिए मजबूर ना किया जाए.
धैर्य एक गुण है, और मैं धैर्य सीख रहा हूं. यह एक कठिन सबक है.
नयी रणभूमि से डरो मत.
पहला कदम ये स्थित करना है कि कोई चीज संभव है; उसके संभावना घटित होगी.
पे-पाल से जाते वक़्त, मैंने सोचा ‘ अच्छा! और कौन सी समस्याएं हैं जिनकी मानवता के भविष्य को प्रभावित करने की सबसे अधिक सम्भावना है?’ मैंने इस नज़रिए से नहीं सोचा कि, ‘पैसा बनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
बिजनेस शुरू करना और उसे ग्रो करना उतना ही उसे करने वाले लोगों की इन्नोवेशन, ड्राइव और डिटरर्मिनेशन के बारे में है जितना कि जो वो प्रोडक्ट बेचते हैं उसके बारे में है.
मुझे लगता है कि एक फीडबैक लूप का होना बहुत ज़रूरी है, जहाँ आप लगातार सोचते हैं कि आपने क्या किया है और आप उसे और अच्छे ढंग से कैसे कर सकते हैं. मेरा मानना है कि ये एक सबसे अच्छी सलाह है लगातार सोचो कि तुम चीजों को बेहतर ढंग से कैसे सकते हो और खुद से सवाल करो.
मुझे लगता है कि साधारण लोगों के लिए असाधारण होने का चयन करना संभव है.
मेरा मानना है कि पृथ्वी पर जीवन सिर्फ समस्याएं सुलझाने से बढ़कर होना चाहिए… ये कुछ इंस्पायरिंग होना चाहिए, तब भी जबकि वो विकृत हो.
मेरी सबसे बड़ी गलती शायद किसी के व्यक्तित्व की बजाय उसकी प्रतिभा को कहीं अधिक महत्त्व देना है. मेरा मानना है कि ये मायने रखता है कि किसी का दिल अच्छा है.
मेरी सभी कंपनियों के लिए मेरा मोटिवेशन ऐसी किसी चीज में शामिल होने का रहा है जो दुनिया पर सार्थक असर डाले.
मैं मंगल ग्रह पर मरना चाहूँगा. बस टक्कर की वजह से नहीं.
मैं ये नहीं कहूँगा कि मुझ मे डर की कमी है. वास्तव मे, मैं चाहूँगा कि मेरे अन्दर डर की भावना कम हो क्योंकि ये बहुत विचलित करने वाला है और मेरे नर्वस सिस्टम को फ्राई कर देता है.
यदि आप एक कम्पनी बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो ये एक केक बनाने की तरह है. आपको सभी सामग्री सही मात्र में डालनी होगी.
या तो मैं इसे होते हुए देख सकता हूँ या इसका हिस्सा बन सकता हूँ.
लम्बे समय तक नाराज़ रहने के लिए ज़िन्दगी बहुत छोटी है.
लोग तब बेहतर काम करते हैं जब वे जानते हैं कि लक्ष्य क्या और क्यों है. ये ज़रूरी है कि लोग सुबह काम पे आने के बारे में सोचें और अपना काम एन्जॉय करें.
वास्तव में, केवल एक चीज जिसका कोई अर्थ है वो है बड़े सामूहिक ज्ञान के लिए प्रयास करना.
 यहाँ फेलियर एक विकल्प है. अगर चीजें फेल नहीं हो रहे हैं, तो आप उतना इनोवेट नहीं कर रहे हैं.

Thoughts to Inspire Success in Your Life and Business

Leave a Reply